दो व्हाट्सऐप नंबर एक डुअल सिम पर चलाइए

आप एक डुअल सिम फ़ोन पर चला सकते हैं। अब डुअल सिम फ़ोन पर ऐसा करना संभव है, बस सेटिंग में थोड़ा बदलाव करना पड़ेगा। व्हाट्सऐप दुनिया भर में सबसे ज़्यादा चलने वाला फ्री मैसेज सर्विस है। 100 करोड़ लोग से भी ज़्यादा इसे इस्तेमाल करते हैं और भारत में अब करीब 10 करोड़ लोग इसे इस्तेमाल करते हैं।og-whatsapp-apk

एंड्राइड फ़ोन भारत में काफी पसंद किया जाता है और 80 फीसदी से ज़्यादा लोग एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फ़ोन ही इस्तेमाल करते हैं। डुअल सिम वाले फ़ोन भारत में बहुत पसंद किये जाते हैं और बड़े और छोटे शहर में सभी लोगों के पास ऐसे फ़ोन आपको मिल जाएंगे।
कई बार लोग अपने काम और निजी नंबर को अलग रखते हैं और इसलिए व्हाट्सऐप भी अलग अलग रखने का प्रचलन बढ़ रहा है। ऐसा करने के लिए आपको थोड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी और स्मार्टफोन की सेटिंग में थोड़ा बदलाव करना होगा। लेकिन एक बार आपने ये कर लिए तो एक ही डुअल सिम वाले स्मार्टफोन पर दो व्हाट्सऐप अकाउंट चला सकेंगे। आइये इसका तरीका बताते हैं।
इसके लिए आपको डुअल सिम वाला स्मार्टफोन चाहिए और उस पर दो एक्टिव मोबाइल नंबर चाहिए। डेटा सर्विस एक पर भी एक्टिव हो तो ये दोनों आपके लिए काम करेंगे। सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप पर जाइये और वहां पर ‘सेटिंग’ को चुनिये और फिर ‘चैट सेटिंग’ को चुनिये। इसके बाद ‘बैकअप चैट’ पर क्लिक कर दीजिये ताकि आपके सभी मैसेज का एक बैकअप तैयार हो जाए।
अब समय है अपने स्मार्टफोन की ‘सेटिंग’ में जाने का और ‘सेटिंग’ में ही जो ‘ऐप’ का विकल्प है उसे चुन लीजिए। वहां पर व्हाट्सऐप को चुन लीजिए और ‘क्लियर डेटा’ के विक्लप पर क्लिक कर दीजिये और उसे ‘ओके’ कर दीजिये।
अब अपने डिवाइस के फाइल एक्स्प्लोरर पर जाइये और व्हाट्सऐप फोल्डर में पहुंच जाइये। वहां पर ‘ऑप्शन’ पर क्लिक करके आप उसका नाम बदल कर ‘ओ जी व्हाट्सऐप’ रख दीजिये और फिर ओके पर क्लिक कर दीजिये। इसके बाद फिर से ‘सेटिंग’ में जाना होगा, उसके बाद ‘ऐप’ और फिर ‘व्हाट्सऐप’। इसके बाद और व्हाट्सऐप को अनइंस्टॉल कर दीजिये। इसके बाद
‘ओ जी व्हाट्सऐप’ को इस लिंक से डाउनलोड कर के इनस्टॉल कर लीजिए। इनस्टॉल करने के बाद इसे लॉन्च कर दीजिये। इनस्टॉल करते समय जो आप पहले मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहे थे उसे लिख दीजिये। उसके बाद अपने पुराने चैट के बैकअप को आप रिस्टोर कर पाएंगे। अपनी सेटिंग को पूरा करने के बाद आपके पुराने नंबर का व्हाट्सऐप काम करने लगेगा।
अपने स्मार्टफोन के होमस्क्रीन पर आप ‘ओ जी व्हाट्सऐप’ नाम के दो आइकॉन देख सकेंगे। अब अपने स्मार्टफोन के दूसरे नंबर के लिए आपको गूगल प्लेस्टोर पर जाकर व्हाट्सऐप डाउनलोड कर के इनस्टॉल करना होगा।
उसके बाद जब उसमे अपना नंबर देने के समय आएगा तो वहां अपना दूसरा नंबर एंटर कर दीजिये।
हो सकता है आपके अपना वेरिफिकेशन कोड भी एंटर करना पड़े। अगर आप ये वेरिफिकेशन कोड नहीं चाहते हैं तो व्हाट्सऐप से कॉल का विकल्प भी चुन सकते हैं। ये कॉल के समय जो छह डिजिट का वेरिफिकेशन कोड आपको बताया जाता है उसे आपको एंटर करना होगा।
उसके थोड़ी देर के बाद आपका दूसरे नंबर वाला व्हाट्सऐप काम करने लगेगा। दोनों व्हाट्सऐप नंबर के अकाउंट के आइकॉन अलग अलग होंगे। ये करने के बाद आप काम के नंबर और निजी नंबर के व्हाट्सऐप को अलग अलग कर सकते हैं।
Post a comment or leave a trackback: Trackback URL.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: