यहाँ विश्व के सबसे कम उम्र के सीईओ के एक प्रेरक कहानी है (सुहास गोपीनाथ)

मेरा जन्म एक  मध्यम वर्गीय में हुआ . मेरे पिता ने भारतीय सेना के लिए एक वैज्ञानिक के रूप में काम किया. और में  बेंगलुरू में वायु सेना के स्कूल में  अध्ययन  करता  था

बचपन में, मैं  जानवरों और पशु चिकित्सा विज्ञान अधिक रुचि लेता था  जब मैंने देखा   कि मेरे दोस्तों के घर  में कंप्यूटर है और सब कंप्यटर की  बारे में बाते करते थे  में तभी तय किया की में भी computer सीखूंगा

लेकिन हमारे घर में कंप्यूटर नहीं था. उन दिनों में,  कंप्यूटर बहुत महंगे थे और हम afford  नहीं कर सकते थे

फिर में क्या करता . मेरे घर के पास एक  इंटरनेट कैफे था  अपनी  15 रुपये की मामूली मासिक जेब खर्च के साथ, मैं हर दिन नेट सर्फ नहीं कर सकता है.

मैंने देखा कि दुकान से 1 बजे से 4 बजे तक दोपहर में बंद  होती है इसलिए में दुकानदार से अपने स्कूल टाइम के बाद दुकान खोलने और  ग्राहकों की देखभाल की पेशकश की

सौदेबाजी में,  वह  मुझे मुक्त में  नेट browse करने देता था यह  मेरे जीवन का पहला  कारोबारी  सौदा  था जो  एक सफल निकला,

एक बार जब मुझे मौका मिला,  दुकान संभाले का और  नेट  ब्राउज़  करने का तो , मैंने वेबसाइटों का  निर्माण शुरू कर दिया, यह कोई समय में मेरा जुनून बन गया.

मैं source technology को खोलने के लिए कांटे की शकल के बाद मैं कैसे वेबसाइटों का निर्माण करने के लिए ई – पुस्तकों के लिए तलाश शुरू कर दी. परन्तु propriety सौर्सस में बनाने के लिए  में उपलब्ध  नहीं थी .

तो, मैं open source का उपयोग करके वेबसाइटों का निर्माण शुरू कर दिया.

पहली बार के लिए एक वेबसाइट का निर्माण अनुबंध पर हो रही

वेब जहाँ मैं पंजीकरण और अपनी सेवाओं की पेशकश करने के लिए वेबसाइटों का निर्माण किया और  एक स्वतंत्र बाजार है. जहा मैं खुद  को वहाँ एक वेबसाइट बिल्डर के रूप में पंजीकृत.किय
पहली वेबसाइट जो मैंने तैयार की थी वो नि: शुल्क थी क्योकि मेरे पास कोई  references  नहीं था  ह न्यूयॉर्क में एक कंपनी के लिए थी

मेरे पहेली  $100  थी जब मैंने  एक और वेबसाइट के निर्माण किया उसे समय मेरे उम्र  13 वर्ष की थी मगर मेरे पास कोई बैंक खाता नहीं था इसलिए मैंने  अपने पिता से कहा कि मैंने
एक वेबसाइट का निर्माण  किया है और उसके लिए मुझे यह भुगतान  मिला है .

मुझे पैसे मिल रहे थे मगर में उत्साहित  नहीं था क्योंकि  money  कोई  factor  नहीं थी जो मुझे अपनी और आकर्षित  करे , मुझे technology सिखने का जुनून था जो मुझे अपनी और आकर्षित  करती थी इसलिए मेने मुक्त  में भी वेबसाइटों का निर्माण करता था उसे समय में  केवल एक 9 कक्षा का  छात्र था.

उसके बाद, मैं अपना खुद का पोर्टल का निर्माण किया  और उसका नाम  Coolhindustan.com. रखा  यह NRIs पर ध्यान केंद्रित किया गया . यह एक पोर्टल था , जहाँ मैं अपने कौशल का प्रदर्शन करना चाहता था.

उसके बाद, कई कंपनियों ने मुझे  उनका web designer  बने के लिए संपर्क किया

जब मैं 9 कक्षा में  था, मैं काफी पैसा बनाया था खुद के लिए एक कंप्यूटर खरीदने के लिए. उस समय, मेरे भाई इंजीनियरिंग की पढाई कर रहा था और मेरे पिता ने सोचा कि उसे एक कंप्यूटर की जरूरत है.

कुछ ही समय में, मैं भी एक खुद के लिए खरीदा है. लेकिन हम घर पर एक इंटरनेट कनेक्शन नहीं था.

मैंने काफी समय नेट कैफे पर वेबसाइट पर काम करके  खर्च किये उससे मेरी पढ़ाई  पर भी प्रभाव पड़ा . मैंने  9 कक्षा के बाद अपनी पूरी गर्मी की छुट्टी कैफे पर काम करके बिता दी

अमेरिका से एक नौकरी की पेशकश को खारिज में

जब मैं 14 साल था, Network Solutions  ने मुझे US  में part-time जॉब का ऑफर दिया और उन्होंने कहा की वह US में मेरी शिक्षा भी sponsor करेगे , मगर मैंने यह ऑफर रिजेक्ट कर दिया  क्योंकि उस समय मैंने बिल गेट्स के बारे में कहानी पड़ी की कैसे  उन्होंने Microsoft. शुरू की

मैंने सोचा कि इसे और अधिक मज़ा करने के लिए अपनी खुद की कंपनी है. कई अमेरिकी कंपनियों के लिए मुझे बताओ कि मैं भी एक मूंछें नहीं था प्रयोग किया जाता है और वे असुरक्षित महसूस किया है मेरी सेवाओं लेने. वे मेरी उम्र और शैक्षणिक योग्यता के साथ अपनी क्षमता से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया.

इसलिए मैं अपनी कंपनी शुरू करना चाहता था और  दुनिया को दिखाना है कि उम्र और शैक्षिक योग्यता (immaterial )  महत्त्वहीन है मैंने तो तय किया कि जब मैं एक कंपनी शुरू करूँगा ,में केवल  युवाओं की भर्ती ही करूँगा और मैं उनकी शैक्षणिक योग्यता और अंक कार्ड नहीं पुछ्गा

Gopinath delivering a lecture at the DLD Conference

जल्द ही मैंने 9 कक्षा की  गर्मी की छुट्टी के बाद मैंने अपनी कंपनी “ Global Inc” शुरू कर दी .
में उसका नाम  Global or Global Solutions रखना चाहता था परन्तु  दोनों उपलब्ध नहीं थे इसलिए मैंने यह “Global ” नाम रखा

मैंने अमेरिका  में मेरी कंपनी भारत के रूप में पंजीकृत की , तुम जब तक आप 18  वर्ष के नहीं हो जाते तब तक एक कंपनी शुरू करने में सक्षम नहीं हो. अमेरिका में एक कंपनी शुरू करने के लिए केवल 15 मिनट लगते हैमैं कंपनी का मालिक .और सीईओ बन गया. मेरा दोस्त,  जो एक अमेरिकी था जो एक विश्वविद्यालय छात्र था वो मेरी कंपनी के  बोर्ड का सदस्य बन गया

मैं बहुत उत्साहित था क्योकि यह वो था जो  मैं क्या करना चाहता था. उस दिन से, मैंने  अपनी कंपनी को माइक्रोसॉफ्ट  की तरह बड़ी कंपनी बनाने के सपने देखने शुरू कर दिया.

मेरे सीबीएसई प्री – बोर्ड परीक्षा में, मैं गणित में असफल रहा. स्कूल की headmistress हैरान थी   क्योंकि पहली बार मैं किसी भी विषय में असफल रहा, उन्होंने मेरी माँ को बुलाया और कहा कि वह मेरे प्रदर्शन से भयभीत थी .

घर पर, typical दक्षिण भारतीय माँ की तरह, मेरी माँ ने मुझे उसके सिर पर हाथ रखकर  कसम खाने को खा की कि मैं अब पढाई में  ध्यान दूंगा |

मैं अपनी माँ से कहा कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स ने अपनी  शिक्षा पूरी नहीं की . तो  तुम मुझे  क्यों  मजबूर कर रही हो , मैंने उससे पूछा. तो वह कहती है   मुझे यकीन है कि उसकी कुंडली और तुम्हारी कुंडली  एक सी नहीं है

में एक ऐसी फॅमिली से आता हू  जहा  entrepreneurship  को एक पाप माना जाता है मेरी माँ काफी परेशान थी  वह चाहती थी की मैं इंजिनियर करू और फिर एमबीए करके एक अच्छी कंपनी में जॉब करू

मेरी माँ की इच्छा के अनुसार, मैंने कंपनी से चार महीने के लिए विश्राम ले लिया और मेरे की बोर्ड परीक्षा के लिए अध्ययन किया. मैं  प्रथम श्रेणी के साथ पास हुआमुझे अब अब भी लगता है कि आप अपने आप ज्ञान किताबी से  सीमित नहीं कर सकता हो , मुझे विश्वास है  practical ज्ञान और अधिक महत्वपूर्ण है.

पहले वर्ष में, ग्लोबल इंक का कारोबार 1 लाख रुपए (100,000 रुपये) था. दूसरे वर्ष, 5 लाख रुपए (500,000 रुपये) का कारोबार  हुआ

जब तक मैं 16 या 17 था , मैं अपने माता पिता को नहीं बताया कि मैं एक कंपनी शुरू कर चूका था. मैं इसे  गुप्त रखा क्योंकि मुझे लगता था की उन्हें  इस बात पर एतराज होगा. वे सिर्फ यह जानते थे कि मैं एक freelancer था.

हम वेबसाइट बनाने के लिए और भी ऑनलाइन शॉपिंग और e commerce समाधान प्रदान करते थे.
हम  अमेरिका में  कुछ प्रोग्रामर को पार्ट टाइम work  भी देते थे जब हमे खूब सारे प्रोजेक्ट मीले  लेकिन हमारा कोई ऑफिस नहीं था

जब मैं 16 साल का था, मैंने देखा है कि भारतीय आईटी कंपनियां अमेरिकी कंपनियों के लिए काम कर रहे थे के बहुमत के रूप में यूरोप में भारी व्यापार के अवसरों थे .

जब मैंने एक स्पेनिश कंपनी से संपर्क किया, तो उसने मेरे ऑफर रिजेक्ट कर दिया कि भारतीयों को स्पेनिश नहीं आती ,  एक उद्यमी के रूप में, तुम ये rejection स्वीकार नहीं कर सकते , खासकर जब तुम जवान हो.

मैं कुछ स्पेनिश विश्वविद्यालयों से पांच छात्र को काम पर रखा है और उन्हें बताया कि उन्हें अपने सफल sales के आधार पर भुगतान मिलेगा..

ये  वे लोग थे जो कंपनियों से मुलाकात करता थे  और हमारे लिए  projects हासिल करता थे , अब तक, हमने अपना स्पेन में एक घर कार्यालय खोलने का  फैसला किया.

मैंने इटली में भी यही मॉडल को दोहराया, मैंने कुछ  Italian  विश्वविद्यालय के छात्रों से संपर्क किया.

अमेरिकी समाचार पत्र ने मेरे बारे में खूब लिखा की दुनिया के सबसे कम उम्र के सीईओ जिसकी उम्र 14  है है जो भारत से एक middle class background.से है

यह भी बीबीसी के लिए एक अच्छी कहानी थी. मैं कभी उम्मीद नहीं की सुर्खियों में है. मेरे लिए, एक कंपनी शुरू करना  मेरे एक जुनून को साकार करने की तरह था.

इन कहानियों को देखने पर, जर्मनी में बी – स्कूल ने  मुझे अपने छात्रों को उद्यमिता पर बात करने के लिए आमंत्रित किया. मैं उस समय  17 का  था. अब तक,  मैंने अपनी  12 बी कक्षा पूरी कर ली थी  और बेंगलुरु में इंजीनियरिंग में  शामिल हो गए था .

बॉन में यूरोपीय मुख्यालय -जब में 18 वर्ष का था हमने अपने कार्यालय की स्थापना की . उसके बाद  हम स्विट्जरलैंड  चले गए .  छह महीने पहले , हमने वियना में अपना कार्य अच्छी तरह से शुरू कर दिया.

यही कारण है कि हम एक छोटे से इंटरनेट कैफे से हमारे कार्यों का प्रसार करने के लिए यूरोप, मध्य पूर्व, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, आदि में महत्वपूर्ण कार्यों के साथ एक बहुराष्ट्रीय कंपनी (“multinational company”) बन गए.

जब में 18 वर्ष का हुआ , मैंने भारत में Global के नाम से कंपनी पंजीकृत (registered ) की , अपना एक कार्यालय खोला और चार लोगों को भर्ती की , मैंने अपना कार्यालय इंटरनेट कैफे जहां मैंने  अपने कैरियर की शुरुआत की थी उसके बगल में खोला.

तब तक, वह दुकान बंद हो चुकी थी और एक कर्मचारी के रूप में एक कारखाने में शामिल हो गए. जब भी मैं उससे मिला, मैं उसे कहा की तुमने मुझे क उद्यमी बनाया है, लेकिन आपने सब बंद कर दिया

हम चाहते थे कि हमारी कंपनी भी एक उत्पाद विकास कंपनी हो  और हमने शिक्षा पर अपना  ध्यान ज्यादा केंद्रित किया , इसलिए हमने एक ऐसे  सॉफ्टवेयर पर ध्यान  दिया  है कि एक बच्चे को  शिक्षा के बारे में सब कुछ का प्रबंधन हो ,
जब एक बच्चे के  स्कूल  में प्रवेश से शुरू हो और जब वह स्कूल छोड़ देता है इस तरह का

हमारे सॉफ्टवेयर भारत, सिंगापुर, और मध्य पूर्व पर 100 से अधिक स्कूलों में इस्तेमाल किया जाने लगा .

हम अब धन जुटाने की प्रक्रिया में लग गए …एक बार जब हमने ये किया, हमने अपनी कंपनी को दो पार्ट में अलग कर दिया -सेवा और उत्पाद विकास,  मैं उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करना करना चाहता था क्योकि में  दो नावों को  नहीं पाल सकता था

मेरी डॉ. अब्दुल कलाम से मुलाकात हुई जब वह भारत के राष्ट्रपति थे. उस समय मैं 17 या 18 वर्ष का था मेरी मीटिंग 15 मिनट के लिए निर्धारित की गई थी लेकिन हम इस तरह एक गहन बातचीत में थे  हमारी  बातचीत आधे घंटे तक चली .

मुझे नहीं लगता कि मैं भारत के राष्ट्रपति से  बात कर रहा था. हमने दो दोस्तों की तरह बात की. वह मेज के पार अपनी कुर्सी पर  बेठे हुए  थे  लेकिन कुछ समय बाद, वो मेरी बगल में आकर  बैठ गए . वह इस तरह के एक नरम व्यक्ति है कि यह मेरे लिए सीखने का अनुभव था है.

मैंने हमेशा माना है कि आईटी सिर्फ तकनीक नहीं है, लेकिन एक उपकरण है कि लोगों की समस्याओं को हल कर सकती है

मैं अपनी कंपनी को एक बाजार के नेता बनाना चाहता था जो  सॉफ्टवेयर समाधान पर शिक्षा पर  अपना ध्यान केंद्रित करे

जब मैं छोटा था , मैं पैसे के बारे में परवाह नहीं करता था अब जब कि मैं अपने कर्मचारियों के लिए जिम्मेदार हूँ   हम क्या कर रहे है उसके  बारे में परवाह करता हूँ  अगर मैं पैसे के बारे में परवाह नहीं करता , हम हमारे व्यापार को बड़े  पैमाने  पर नहीं ला सकते थे

जब मैंने  बेंगलुरू में एक नेट  कैफे  से अपनी कम्पनी की शुरू , मैंने कभी सोचा  नहीं था की एक दिन  मेरी कंपनी एक बहु मिलियन डॉलर की कंपनी हो जाएगी और मैं विश्व बैंक बोर्ड पर एक सदस्य के रूप में होगा.

जो भी मैंने  ड्राइव  की वो मेरे जूनून है और अब तक.की एक अद्भुत यात्रा रही ….

— http://pranicspirit.com

 

 

Post a comment or leave a trackback: Trackback URL.

Leave a Reply

